WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Neem ka pani pine ke fayde : नीम के पानी का सेवन करने से मिलेंगे यह 10 फायदे जानिए कब पीना चाहिए

Neem ka pani pine ke fayde: दोस्तों आपने अक्सर काफी लोगों के जुबान से सुना होगा कि हमें नेम सुबह खाली पेट चबा चबा कर खाने चाहिए यह हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन यह बात तो सही है कि आपको सुबह सुबह खाली पेट नीम खाना चाहिए लेकिन अगर आप नीम के पानी पानी का सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार के लाभ मिलते हैं और नीम की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हुई होती हैं.

आयुर्वेद के अनुसार नीम और नीम की पत्तियां और निंबोला को इसके चिकित्सा गुणों के चलते कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं आपको बता दें कि नीम की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं इसी के साथ नीम की पत्तियों में फैटी एसिड के साथ ही कई विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है वैसे तो नीम की पत्तियां आपको आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होती ही हैं लेकिन इसके अलावा नीम की पत्तियां तो अच्छा और आपके बालों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि नीम की पत्ती का पानी पीने से हमें क्या क्या लाभ मिलता है तो आइए जानते हैं कि (नीम का पानी पीने की फायदे) Neem ka pani pine ke fayde 

नीम का पानी पीने के 10 फायदे

1. अगर आप सुबह-सुबह नीम के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके बालों को झड़ना कम करता है इसके अलावा सफेद बाल डैंड्रफ स्कैल्प में एलर्जी जैसी समस्याओं से बचाव करता है इसके अलावा आपके बालों को बढ़ने में भी यह काफी कामगार है.

2. जिनके चेहरे पर जिनके चेहरे पर दाग धब्बे जैसी समस्या बार-बार आ रही है तो वह लोग अगर नीम के पानी का सेवन करते हैं तो उन्हें इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है साथ ही आपके चेहरे को भी काफी चमकता हुआ बना देता है. 

3. अक्सर जिन्हें खांसी की समस्या होती रहती है या कफ की समस्या अगर वह लोग नीम के पानी का सेवन करेंगे तो उन्हें इस बीमारी से काफी हद तक राहत मिलेगी. 

4. इसके अलावा आज के जमाने में खानपान ना सही होने के कारण काफी लोगों का लीवर भी खराब हो जाता है ऐसे में अगर आप नीम के पानी का सेवन करेंगे तो आपके लीवर को भी यह काफी स्वस्थ रखता है और रखने में मदद करता है. 

5. अगर आपके पेट में काफी ज्यादा कीड़े या बार-बार आपका पेट खराब होता है तो आप नीम के पानी का सेवन करके इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

6. जो लोग इरिटेबल बाउल डिजीज से परेशान हैं उनके लिए यह नुष्का काफी फायदेमंद होगा. 

7. जो लोग नीम के पानी का सेवन करते हैं उन लोगों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और डायबिटीज रोगियों को जो मूत्र संबंधित समस्याएं हैं उस समस्या से राहत मिलती है. 

8. जिन लोगों को एसिडिटी खट्टी डकार जैसे समस्या है या उल्टी दस्त की समस्या है उनके लिए यह नुस्खा काफी फायदेमंद है. 

9. इसके अलावा जिनका खून साफ नहीं है उनके लिए भी यह नुस्खा काफी फायदेमंद है क्योंकि यह आपके शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है और खून को साफ रखने में मदद करता है. 

10. नीम के पानी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और दिल से संबंधित बीमारियों से स्वस्थ रखता है. 

नीम का पानी कैसे बनाएं (Neem ka pani kaise banaye) 

नीम का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आपको पत्तियों को अच्छे से धो लेना है उसके बाद आपको पत्तियों को पानी में डालकर अच्छे से उबालना है और उसके बाद जब ठंडा हो जाए तो उसे छानकर किसी क्लास में पी सकते हैं. 

नीम का पानी पीने का सही समय

वैसे अगर देखा जाए तो सुबह खाली पेट यदि आप नीम का पानी पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट नीम का पानी नहीं पी सकते हैं या किसी कारणवश भूल जाते हैं तो आप नीम के पानी को पूरे दिन में कभी भी पी सकते हैं. 

 

{चेतावनी : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी सरकारीपुर डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। }

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *